Inamdar Hospital

इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ): प्रक्रिया, और जोखिम(In-Vitro Fertilization(IVF): Procedure, and Risks in Hindi)

आज कई विवाहित जोड़े हैं जो बच्चा पाने के लिए इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (In-Vitro Fertilization) उपचार करने की सोच रहे हैं। लेकिन इसमें दोनों को कुछ शारीरिक और मानसिक बाधाओं और समस्याओं का सामना करना पड़ता है। क्योंकि आईवीएफ के पहले चक्र में सफल गर्भाधान पूरी तरह से आपकी शारीरिक क्षमता और मानसिक स्थिति पर निर्भर करता है। अगर आप भी आईवीएफ ट्रीटमेंट(IVF Treatment  का इस्तेमाल कर माता-पिता बनना चाहते हैं तो इसकी  प्रक्रिया और जोखिम के बारेमे जानकारी होना  जरुरी है।

इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन की प्रक्रिया(IVF Process)-

इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (In-Vitro Fertilization) यह एक कृत्रिम प्रक्रिया है जिसमें किसी महिला के अंडाशय(Ovary) से अंडे निकालकर उसका संपर्क द्रव माध्यम में शुक्राणुओं(sperms) से कराया जाता है। इसके बाद निषेचित अंडे को महिला के गर्भाशय में छोड दिया जाता है।इस प्रोसेस को लगभग दो से तीन हफ्ते का समय लगता है। एग और स्पर्म को मां के गर्भ में विकसित करने की बजाय लेबोरेटरी में विकसित किये जाते हैl  इस तरह तैयार भ्रूण को फाइन प्लास्टिक ट्यूब(fine plastic tube) के जरिए महिला के गर्भाशय में प्रतिरोपित किया जाता है।इनमें स्टैंडर आईवीएफ(Standard IVF), इक्सी और इस्सी पद्धति टेक्निक है। इन नई टेक्निक के कारण अब गर्भधारण करना सरल और आसान हो जाता  है। ये सारी प्रोसेस नेचुरल तरीके से होती है, जिनसे हेल्दी बच्चे का जन्म होता है। जैसा कि वीएफ उपचार लेने के फायदे हैं यानी जो माता-पिता नहीं बन पा रहे हैं उन्हें स्वाभाविक रूप से माता-पिता बनने का आनंद मिलता है और इसके कुछ जोखीम  भी हैं जिन्हें जानना आवश्यक है।

आईवीएफ प्रक्रिया के जोखिम(Risks of IVF Procedure)

शारीरिक और मानसिक(physical and mental)– आईवीएफ उपचार कराने वाली महिलाओं को बहुत अधिक शारीरिक और मानसिक तनाव का अनुभव होता है।क्योंकि इलाज के दौरान महिलाओं को तरह-तरह के इंजेक्शन दिए जाते हैंlसमय से पहले जन्म -कुछ दुर्लभ मामलों में  समय से पहले जन्म बच्चे के लिए कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। 

एकाधिक गर्भावस्था(Multiple pregnancy)-आईवीएफ उपचार के माध्यम से एकाधिक गर्भावस्था हो सकती है। महिलाएं एक ही समय में तीन बच्चों को जन्म देती हैं। और इस प्रकार के गर्भधारण बहुत जटिल होते हैं क्योंकि ये माँ और बच्चे दोनों के लिए जीवन के लिए खतरा भी होते हैं।

पुणे में इनामदार मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल(Inamdar Multispeciality Hospital) एक अत्याधुनिक अस्पताल है जो कम लागत पर सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है। यहां डॉक्टरों की टीम अपनी सामाजिक प्रतिबद्धता और समर्पण के लिए जानी जाती है। अस्पताल की पूरी टीम मरीजों की देखभाल करने और उनके परिवारों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है। रोगी की देखभाल एक परिवार की तरह की जाती है ताकि समय पर दवा उपचार से रोगी जल्द से जल्द ठीक हो सके।

पुणे के इनामदार मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल(Inamdar Multispeciality Hospital)केंद्र में स्थित और अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ, इनामदार मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल सभी बीमारियों के लिए उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है।