मिर्गी Epilepsy Treatment in Pune | Inamdar Hospital

मिर्गी ( Epilepsy ) एक पुरानी मस्तिष्क विकार (brain disorder) है, जो असामान्य मस्तिष्क गतिविधि, असामान्य संवेदना और चेतना के नुकसान का कारण बन सकती है। । यह रोग पूरी दुनिया में पाया जाता है। यह आबादी का लगभग एक प्रतिशत है। मिर्गी के लक्षण अंगों में एक हिंसक ऐंठन आंदोलन के रूप में हल्के हो सकते हैं।  इस रोग के कारण रोगी को खेलना, तैरना, गाड़ी चलाना, रोजगार, शिक्षा, विवाह, सामाजिक स्थिति जैसी अनेक चीजों से वंचित रहना पड़ता है। यह समस्या बच्चों में अधिक गंभीर होती है। सही उम्र और सही समय पर सही निदान और इलाज के बिना दिमाग का विकास ठीक से नहीं हो पाता है। मानसिक मंदता होती है।

मिर्गी ( Epilepsy ) के उपचार में दवाएं शामिल हैं और 70% लोगों की उनके प्रति सकारात्मक प्रतिक्रिया है। कुछ मामलों में जब दवाएं राहत देने में विफल होती हैं, तो सर्जरी समस्या को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। कुछ बच्चों  को आजीवन उपचार की आवश्यकता हो सकती है।  ये बच्चे पूरी तरह से सामान्य जीवन जी सकते हैं यदि उन्हें समय पर शल्य चिकित्सा और चिकित्सा उपचार मिले।

मिर्गी ( Epilepsy ) एक ऐसी बीमारी है जिसमें रोगी को बिना किसी पूर्व सूचना के अचानक दौरा पड़ जाता है। अक्सर शुद्ध खो जाता है। गिरने से शारीरिक चोट लगती है। यह खतरनाक हो सकता है। ब्रेन ट्यूमर, जन्म के समय दिमागी चोट या रोगाणु संक्रमण मिर्गी के प्रमुख कारण हो सकते हैं। आंशिक रूप से, यह मस्तिष्क के विकास के प्रारंभिक चरणों के दौरान जटिलताओं के कारण हो सकता है। कई मरीजों में जेनेटिक्स भी पाया जाता है।

मिर्गी के लक्षण ( Symptoms of Epilepsy )

– अचानक बेहोशी या चेतना की हानि और शरीर की जकड़न

– चेतना के नुकसान के साथ/बिना शरीर कांपना या अजीब हरकतें (जटिल फोकल बरामदगी)

– समसामयिक मतिभ्रम, जैसे श्रवण मतिभ्रम (साधारण फोकल दौरे)

– योक्लोनिक / ड्रॉप अटैक / ऐंठन

उपचार के तरीके ( Treatment Methods Of Epilepsy )

हर दौरा या दौरा पड़ना मिर्गी ( Epilepsy ) नहीं है। इस तरह के प्रत्येक फिट को एक न्यूरोलॉजिस्ट द्वारा मिर्गी का निदान किया जाना चाहिए। किसी विशेषज्ञ द्वारा मिर्गी का निदान किए जाने के बाद सबसे पहले निवारक दवाएं शुरू की जाती हैं।

आमतौर पर विशेषज्ञ डॉक्टर धीरे-धीरे दवा की खुराक बढ़ाकर संख्या को नियंत्रण में लाते हैं। आमतौर पर जिन रोगियों की मिर्गी ( Epilepsy ) दवा से नियंत्रित नहीं होती है, उनके मस्तिष्क में कुछ असामान्य पाया जाता है। यदि इस तरह के मस्तिष्क क्षेत्र को विभिन्न परीक्षणों के माध्यम से पाया जाता है और एक साधारण सर्जरी के माध्यम से हटा दिया जाता है l कई मरीजों को तो दवाई लेने की भी जरूरत नहीं पड़ती।  इस बीमारी का इलाज संभव है। अगर दवा से ठीक नहीं होता है तो सर्जरी सबसे अच्छा विकल्प है।

उचित समय पर तज्ञ डॉक्टरसे जाच करलेl मिर्गी के बारे में अधिक जानने के लिए आज ही संपर्क करे Inamdar Hospital में ।

पुणे में इनामदार मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल(Inamdar Multispeciality Hospital) एक अत्याधुनिक अस्पताल है जो कम लागत पर सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है। यहां डॉक्टरों की टीम अपनी सामाजिक प्रतिबद्धता और समर्पण के लिए जानी जाती है। अस्पताल की पूरी टीम मरीजों की देखभाल क9iरने और उनके परिवारों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है। रोगी की देखभाल एक परिवार की तरह की जाती है ताकि समय पर दवा उपचार से रोगी जल्द से जल्द ठीक हो सके।

पुणे के इनामदार मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल(Inamdar Multispeciality Hospital)केंद्र में स्थित और अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ, इनामदार मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल सभी बीमारियों के लिए उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these <abbr title="HyperText Markup Language">HTML</abbr> tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

*