शिशु को होने वाली आम बीमारियांCommon Diseases in babies

गर्मियों की तेज धूप के बाद होने वाली बारिश सभी को सुहानी लगती है। एक तरफ जहां इस बारिश से आई हरियाली मन को प्रसन्न करती है तो वहीं दूसरी ओर इसी बारिश के साथ आए संक्रमण के कारण हमारे शिशुओं में अनेक प्रकार की बीमारियां भी होती है। मान्सून में शिशु को होने वाली आम बीमारियां (Common Diseases of Babies in Monsoon)जो उनके लिए तकलीफ देह होती है। अगर समय पर ही बच्चों की सेहत का ध्यान न रखा गया तो वे बीमार पड सकते है।

  • वायरल फीवर(viral fever) या बुखार:- यह आम तौर पर हवा और पानी से फैलने वाले विषाणुओं के संक्रमण से होता है। इस में शरीर का तापमान असामान्य रूप से बढ़ जाता है। शिशुओं में यह बीमारी आम है क्योंकि बच्चों की प्रतिकार शक्ति कम होती है।
  • डेंगू(Dengue):-  शिशुओं में मॉनसून में होने वाली एक और आम बीमारी है डेंगू। डेंगू एडीज मच्छर के काटने से होता है। बच्चे आपको उनकी बीमारी के बारे में बता नही सकते किंतु यदि डेंगू है तो बच्चों में सुस्ती, चिड़चिड़ापन, नाक या जबडे से खून आना, उल्टी होना आदि लक्षण दिख सकते है।
  • मलेरिया(Malaria):-मलेरिया एक परजीवी से होने वाला रोग है।इस परजीवी का वाहक मच्छर होता है। तेज बुखार,ठंड लगना, सिरदर्द, जी मचलाना,उल्टी होना, पेट दर्द आदि मलेरिया के लक्षण है। इसमें मरीज को ठंड लगने के साथ ही तेज बुखार होता है और शरीर का तापमान 105॰F तक हो जाता है। बुखार खत्म होने पर तापमान सामान्य हो जाता है। यह ठंड – बुखार होना और पसीना आने का क्रम 2-3  दिन बाद पुनः हो सकता है।
  • इंफ्लूएंजा या फ्लू(influenza or flu):- यह श्वसन नलिका का संक्रमण है। इसके वायरस एक से दूसरे व्यक्ती में आसानी से फैलते है। ये वायरस खांसी और छींक के साथ फैलते है। तेज बुखार( 103-105॰F), शरीर में दर्द, कफ होना, सिरदर्द, गले में खराश, नाक बहना आदि फ्लू के लक्षण है। वयस्क में यह एक हफ्ते तक तो बच्चों  में कुछ अधिक समय तक यह संक्रमण रह सकता है।
  • गॅस्ट्रोएंटेरिटिस (Gastroenteritis):- इसे स्टमक फ्लू के नाम से भी जाना जाता है।यह मॉनसून की सामान्य बीमारी है जिसमें पेट दर्द, जी मचलाना,उल्टी होना आदि होता है।

मान्सून में शिशु को होने वाली आम बीमारियां के उपचार के लिए आज ही संपर्क करे इनामदार मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल में।

पुणे में इनामदार मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल एक अत्याधुनिक अस्पताल है जो कम लागत पर सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है। यहां डॉक्टरों की टीम अपनी सामाजिक प्रतिबद्धता और समर्पण के लिए जानी जाती है। अस्पताल की पूरी टीम मरीजों की देखभाल करने और उनके परिवारों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है। रोगी की देखभाल एक परिवार की तरह की जाती है ताकि समय पर दवा उपचार से रोगी जल्द से जल्द ठीक हो सके। पुणे के केंद्र में स्थित और अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ, इनामदार मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल सभी बीमारियों के लिए उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these <abbr title="HyperText Markup Language">HTML</abbr> tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

*