Rhinoplasty surgery in pune

नाक की सर्जरी एक करेक्टीव सर्जरी (Nose Surgery) है । जिसमें नाक का आकार या आकृती मे बदल किये जाते है । यह नाक के आकार को बदलने के लिए की जाने वाली एक सर्जरी (surgery) है। राइनोप्लास्टी

(Rhinoplasty) एक सामान्य प्रकार की प्लास्टिक सर्जरी है और कई हस्तियां अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए राइनोप्लास्टी करवाती हैं|  सामान्यतः  जब नाक मे सांस लेने कठिनाई हो रही है, या अपघात मे नाक क्षतिग्रस्त हो गई है तो राइनोप्लास्टी की सलाह डॉक्टर देते है।

कॅन्सर (Cancer) या संक्रमण आदि के कारण हुई विकृती को ठीक करने के लिए भी यहा सर्जरी के जाती है।आपके होंठ के अनुसार नाक की रूप-रेखा को सुधारने के लिए सर्जरी की जाती है।नाक के किसी चपटे भाग को ठीक करने के लिए भी सर्जरी की जाती है।

यदि आपको कोई जन्मदोष है, जिसमें नाक की आकृति सामान्य नहीं है, तो भी यह सर्जरी की जा सकती है।यदि नाक का आकार अधिक बड़ा या छोटा है, तो उसे सामान्य बनाने के लिए यह सर्जरी की जाती है। यह रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी (Reconstructive Surgery) और कॉस्मेटिक सर्जरी दोनों के रूप में काम करती है।

नाक के सर्जरी (राइनोप्लास्टी (Rhinoplasty Surgery)) के बाद सावधानियां :

पेशंट को आराम करने की सलाह की जाती है। जोर लगा ने वाली गतिविधियों से दूर रहे। नहाते समय शावर का इस्तेमाल नही करना चाहिए। नाक मे खुजली ना करे। सर्जरी के बाद डॉक्टर के संपर्क मे रहे।

नाक के सर्जरी (राइनोप्लास्टी) के  फायदे:

जैसे नाक के आकार मे सकारात्मक बदलाव आता है। नाक से जुडे कई रोग नष्ट हो जाते है। खर्राटे (Snoring) की समस्या दूर हो जाती है। सर्जरी के जरिये जन्मजात विकार भी  ठीक किए जा सकते है।

नाक की सर्जरी को नाक से जूडी अनेक समस्या  और सौंदर्य बढाने के लिए किया जा सकता है ।इसके लिये आप अच्छे डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिये ।और अपने सेहत के अनुसार सर्जरी को करवा चाहिए।

राइनोप्लास्टी का खर्चा काफी चीजों पर निर्भर करता है। जैसे सर्जिकल प्रक्रिया, जांच का खर्चा,उसकी गंभीरता, सर्जरी के बाद की स्थिती ,दवाइयों का खर्चा इत्यादी।

इनामदार मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल मे राइनोप्लास्टी एक्स्पर्ट डॉक्टर्स करते है.

पुणे में इनामदार मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल (Inamdar Multispeciality Hospital) एक अत्याधुनिक अस्पताल है जो कम लागत पर सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है। यहां डॉक्टरों की टीम अपनी सामाजिक प्रतिबद्धता और समर्पण के लिए जानी जाती है। अस्पताल की पूरी टीम मरीजों की देखभाल करने और उनके परिवारों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है। रोगी की देखभाल एक परिवार की तरह की जाती है ताकि समय पर दवा उपचार से रोगी जल्द से जल्द ठीक हो सके। पुणे के केंद्र में स्थित और अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ, इनामदार मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल (Inamdar Multispeciality Hospital) सभी बीमारियों के लिए उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these <abbr title="HyperText Markup Language">HTML</abbr> tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

*