डेंगू बुखार | Dengue Fever Treatment in Pune | Inamdar Hospital

भारत में जून से नवंबर तक का समय डेंगू बुखार (Dengue Fever) के लिए अनुकूल होता है। बारिश और बादल छाए रहने के दौरान डेंगू का प्रकोप अधिक होने की संभावना है। नम, बादलदार, जलभराव वाले स्थान मच्छरों के प्रजनन के लिए अनुकूल होते हैं। ऐसे में मच्छरों का लार्वा कई गुना बढ़ जाता है और मच्छर पैदा हो जाते हैं। डेंगू (Dengue) मादा एडीज मच्छर के दिन में काटने से फैलता है।

साफ पानी के भंडारण से भी मच्छर पैदा होते हैं। इसलिए, महामारी के दौरान घर और उसके आसपास शुष्क वातावरण बनाए रखने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए। यदि डेंगू के मरीज को काटा गया मच्छर किसी स्वस्थ व्यक्ति को काटता है तो डेंगू के संक्रमण की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। इसलिए डेंगू बुखार (Dengue Fever)आसानी से फैल सकता है।

डेंगू बुखार के लक्षण (Symptoms of Dengue) –       

शुरुवात मे हल्का बुखार आता है। हाथ पैर दुखने लगते हैं। बहुत थकान महसूस होती है। आंखें दुखने लगती हैं। दो दिन के इलाज के बाद मैं थोड़ा बेहतर महसूस कर रहा हूं लेकिन कमजोरी बनी हुई है। कुछ समय बाद इस बुखार के दोबारा होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। अन्य वायरल बुखारों के लक्षण भी समान होते हैं, इसलिए डेंगू (Dengue) का शीघ्र निदान आवश्यक है। यही हल्का डेंगू बाद में गंभीर रूप धारण कर लेता है।

गंभीर डेंगू में बुखार 105 डिग्री से शुरू होता है। आंखों के पिछले हिस्से में दर्द, अंगों में तेज दर्द, जोड़ों में दर्द, सिरदर्द। ये दर्द असहनीय होते हैं। श्वेत रक्त कोशिका की संख्या तेजी से गिरती है। इससे आंतरिक रक्तस्राव होता है। मसूढ़ों में सूजन, खून आना, नाक से कम या ज्यादा खून आना, शौच के दौरान खून आना डेंगू की अधिकता में पाया जाता है।

डेंगू उपचार (Dengue Treatment) –

इन सभी समस्याओं के समाधान का एकमात्र उपाय मच्छरों के प्रजनन को रोकना है। मच्छरों के प्रजनन को कम करने के लिए कीवा को रोकने के लिए निवारक उपाय किए जाने चाहिए। सप्ताह में कम से कम दो दिन आसपास के क्षेत्र को सूखा रखें। घर में भी पानी को ज्यादा देर तक स्टोर करके न रखें। यदि आपके छोटे बच्चे हैं, तो मच्छरदानी का प्रयोग करें। निवारक टीके लगवाने चाहिए।  बिल्कुल भी न डरें। उचित निदान और उपचार से डेंगू बुखार (Dengue Fever)को आसानी से ठीक किया जा सकता है। इस प्रकार के उपचार में, डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है। 

पुणे में इनामदार मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल(Inamdar Multispeciality Hospital) एक अत्याधुनिक अस्पताल है जो कम लागत पर सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है। यहां डॉक्टरों की टीम अपनी सामाजिक प्रतिबद्धता और समर्पण के लिए जानी जाती है। अस्पताल की पूरी टीम मरीजों की देखभाल क9iरने और उनके परिवारों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है। रोगी की देखभाल एक परिवार की तरह की जाती है ताकि समय पर दवा उपचार से रोगी जल्द से जल्द ठीक हो सके।

पुणे के इनामदार मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल(Inamdar Multispeciality Hospital)केंद्र में स्थित और अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ, इनामदार मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल सभी बीमारियों के लिए उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these <abbr title="HyperText Markup Language">HTML</abbr> tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

*