क्या है IVF Fail होने के कारण? | Inamdar Hospital

क्या है IVF Fail होने के कारण जानने से पहले IVF के बारे में जान लेते है। टेस्ट ट्यूब बेबी होने के समय कोई भी निःसंतान दंपत्ति को उम्मीदें बहुत ज्यादा होती हैंl क्योंकि दुनिया में खुद का बच्चा होने से ज्यादा खुशी की कोई चीज नहीं होती है। लेकिन जब उनका पहला प्रयास IVF Fail हो जाता है, उस समय उनकी मानसिक स्थिति बहुत उदास हो जाती है।  वे लगातार एक ही सवाल का सामना करते हैं कि मेरे साथ ऐसा क्यों हुआ?  उनकी चिंता बढ़ जाती है और वे सोचते हैं कि क्या हमारा कभी अपना बच्चा होगा या नही। उनके मन मे कई सवाल उठते हैl आज हम इस लेख से बहुत ही सरल भाषा में समझाएंगे कि  IVF Fail क्यू होता है?

इस बारे में कई विशेषज्ञों की अलग-अलग  राय है, हालांकि तीन सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले भ्रूण (ताजा या जमे हुए), तीन बार उपयोग किए जाते हैंl इस प्रकार मैं आपके द्वारा चुने गए  प्रयोगशाला का प्रकार महत्वपूर्ण है। भ्रूणविज्ञानी की योग्यता ये सभी कारक आईवीएफ की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं । हालांकि ये सभी स्थितियां आदर्श हैं, लेकिन यह प्रक्रिया विफल भी हो सकती है।

IVF पुणे के(IVF in Pune) बहुत अस्पताल में होता है लेकिन इनामदार मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल पुणे, भारत में अग्रणी आईवीएफ अस्पतालों में से एक है(Best IVF Hospital in Pune), जो व्यापक बांझपन उपचार(Infertility Treatment) प्रदान करता है।

IVF Fail होने के कारण (What is the reason for having IVF failure)

भ्रूण प्रत्यारोपण:(Embryo transplantation:) एक भ्रूण जिसे सफलतापूर्वक निषेचित किया गया है, लेकिन गर्भाशय(Uterus)  और प्रत्यारोपण से जुड़ने में विफल हो सकता है।

संगत भ्रूणों की कमी: आईवीएफ परीक्षण के दौरान आपके डॉक्टर को कोई व्यवहार्य भ्रूण नहीं मिला, जिससे गर्भावस्था हो सकती है। इससे प्रक्रिया विफल हो सकती है।

अंडों को निषेचित करने में विफलता: भ्रूणजनन से पहले अंडे शुक्राणु द्वारा निषेचित होने में विफल हो सकते हैं। यह अंडे या शुक्राणु की समस्याओं के कारण हो सकता है।

उच्च गुणवत्ता वाले अंडों की कमी: भ्रूण के विकास के लिए उच्च गुणवत्ता वाले अंडे आवश्यक हैं। यदि पर्याप्त स्वस्थ अंडे प्राप्त नहीं होते हैं, तो भ्रूण के बनने की संभावना बहुत कम होती है।

फॉलिकल्स की अपर्याप्त संख्या: यह एक प्रकार की आईवीएफ विफलता (ivf failure) है जो महिला साथी द्वारा अंडे एकत्र करने से पहले होती है। यदि पर्याप्त अंडे नहीं हैं तो आईवीएफ जारी नहीं रखा जा सकता है। बेहतर सफलता के लिए अंडे एकत्र करने के लिए और चक्रों की आवश्यकता हो सकती है।

इनामदार मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल (Inamdar Multispecialty Hospital )पुणे के सर्वश्रेष्ठ आईवीएफ उपचार अस्पताल (IVF treatment Hospital in Pune) में से एक है मे इस पर इलाज किया जाता है l उनके आईवीएफ विशेषज्ञों के पास क्षेत्र में ज्ञान हैं  और वे पुणे के सर्वश्रेष्ठ आईवीएफ डॉक्टर (Best IVF Doctor In Pune) है।

पुणे में इनामदार मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल(Inamdar Multispeciality Hospital) एक अत्याधुनिक अस्पताल है जो कम लागत पर सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है। यहां डॉक्टरों की टीम अपनी सामाजिक प्रतिबद्धता और समर्पण के लिए जानी जाती है। अस्पताल की पूरी टीम मरीजों की देखभाल करने और उनके परिवारों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है। रोगी की देखभाल एक परिवार की तरह की जाती है ताकि समय पर दवा उपचार से रोगी जल्द से जल्द ठीक हो सके।

पुणे के इनामदार मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल(Inamdar Multispeciality Hospital)केंद्र में स्थित और अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ, इनामदार मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल सभी बीमारियों के लिए उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these <abbr title="HyperText Markup Language">HTML</abbr> tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

*